Ad
Ad
Ad
Information

LIVE cricket score, INDIA vs AUSTRALIA, 2nd ODI: भारत को लगा पहला झटका, शिखर धवन लौटे पवेलियन

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

LIVE cricket score, INDIA vs AUSTRALIA, 2nd ODI: भारत को लगा पहला झटका, शिखर धवन लौटे पवेलियन

IND vs AUS 2nd ODI, Live score: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला एडिलेड में खेला जा रहा है। मैच के ताजा स्कोर और पल-पल की अपडेट्स-फोटोज के लिए हमारे साथ यहां जुड़ें।

India vs Australia 2nd ODI LIVE

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, दूसरा वनडे मैच, लाइव

एडिलेड: आज भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम वनडे सीरीज का दूसरे मैच में आमने-सामने हैं। एडिलेड के मैदान पर खेला जा रहा ये मैच भारतीय टीम के लिए करो या मरो का मुकाबला है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 299 रन का लक्ष्य दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिायाई टीम ने 9 विकेट गंवाकर 298 रन बनाए। खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने 7.4 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 47 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 10* और विराट कोहली 0* बनाकर खेल रहे हैं। खराब शुरुआत के बाद मेजबान टीम ने शॉन मार्श की शानदार शतकीय (131) और ग्लेन मैक्सवेल (48) की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इन दोनों के अलावा मार्कस स्टोइनिस (29), उस्मान ख्वाजा (21),  पीटर हैंड्सकॉम्ब (20), एलेक्स केरी (18) और एरोन फिंच (6), पीटर सिडल (0) और जे रिचर्डसन ने 1 रन का योगदान दिया। वहीं, नाथन ल्योन (12*) और जेसन बेहरेनडॉफ (1) नाबाद पवेलियन लौटे।

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए। उन्होंने चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन जबकि रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया। भारत ने अंतिम एकादश एक बदलाव किया है। मेहमान टीम ने तेज गेंदबाज खलील अहमद की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया है। सिराज का यह पहला वनडे मैच है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। सिडनी में खेले गए पहले वनडे मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था जिसके साथ ही भारत सीरीज में 0-1 से पिछड़ गया था। भारत को अगर खिताब की दौड़ में बने रहना है तो उसे आज एडिलेड मुकाबला किसी भी हालत में जीतना होगा।

मार्कस स्टोइनिस बड़ी पारी से चूके

ऑस्ट्रेलिया को पांचवा झटका मार्कस स्टोइनिस के तौर पर लगा। छठे नंबर पर क्रीज पर आए स्टोइनिस ने बेहद संभलकर बल्लेबाजी की। उन्होंने कई अच्छे शॉट्स लगाए। हालांकि, वह बड़ी पारी खेलने से चूक गए और 29 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। उन्होंने 36 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके मारे। उन्हें 37वें ओवर में मोहम्मद शमी ने पवेलियन की राह दिखाई। वह शमी की गेंद को पिच पर पड़ने के भांप नहीं पाए। गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेट की पीछे खड़े महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों में समा गई। उनका विकेट 189 के कुल स्कोर पर गिरा। स्टोइनिस ने पिछले मैच में नाबाद 47 रन बनाए थे।

नहीं चला हैंड्सकॉम्ब का बल्ला

ऑस्ट्रेलिया को चौथा विकेट पीटर हैंड्सकॉम्ब के रूप में गिरा। उस्मान ख्वाजा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए हैंड्सकॉम्ब से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी मगर उनका बल्ला नहीं चला। वह 22 गेंदों में 2 चौकों की मदद से सिर्फ 20 रन ही बना सके और स्टंप आउट हो गए। उन्हें 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया। उन्होंने जेडजा की गेंद पर स्वीप शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन वह पूरी तर चूक गए और गेंद विकेटकीपर महेंद्र सिंह दोनी के हाथों में चली गई।

इसके बाद धोनी ने चीते सी फुर्ती दिखाते हुए गिल्लियां बिखेर दीं। उनका विकेट 134 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने शॉन मार्श के साथ चौथे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की। हैंड्सकॉम्ब ने पहले वनडे में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतकीय पारी (73) खेली थी। पिछले मैच में वह अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन वाले बल्लेबाथे थे।

ऑस्ट्र्रेलिया ने संभलकर बनाया सैकड़ा

निराशाजनक आगाज के बाद ऑस्ट्र्रेलिया ने संभलकर सैकड़ा बनाया। मेजबान टीम ने 100 रन बनाने से पहले तीन विकेट गंवा दिया। दोनों सलामी बल्लेबाज जहां 26 के कुल स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे वहीं टीम को तीसरा झटका 82 के कुल स्कोर पर लगा। ऑस्ट्रेलिया ने अपना सैकड़ा पूरा करने के लिए 127 गेंदें खेलीं। इस दौरान टीम को 8 रन अतिरिक्त भी मिले। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपने 50 रन 81 गेंदों में बनाए। मेजबान टीम ने 50 रन पूरे होने के बाद सैकड़ा काफी तेजी से बनाया। टीम ने अगले 50 रन महज 46 गेंदों में बना लिए।

जल्द पवेलियन लौटे उस्मान ख्वाजा

पहले वनडे में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले उस्मान ख्वाजा जल्द पवेलियन लौट गए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए उस्मान 21 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। उन्होंने 23 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके जड़े। दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद उस्मान ने संभलकर बल्लेबाजी की। मगर 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर वह रन लेने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे। वह कवर प्वॉइंट की ओर शॉट खेलने के बाद एक रन के लिए दौड़े। लेकिन वहां मौजूद वींद्र जडेजा ने मुस्तैदी से फील्डिंग करते हुए डायरेक्ट हिट कर उन्हें पवेलियन जाने पर मजबूर कर दिया। उस्मान ने तीसरे विकेट के लिए शॉन मार्श के साथ 56 रन की पार्टनरशिप की।

पॉवर प्ले में भारत की कसी हुई गेंदबाजी

भारतीय तेज गेंदबाजों ने पहले पॉवर प्ले में कसी हुई गेंदबाजी की। भारत ने शुरुआती 10 ओवरों में मेजबान बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दिया। इस दौरान मेहमान टीम ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। भारत को पहली कामयाबी गेंदबाजी की कमान संभालने वाले भुवनेश्वर कुमार ने 7वें ओवर में दिलाई जबकि टीम को दूसरी सफलता 8वां ओवर डालने आए मोहम्मद शमी ने दिलाई। पॉवर प्ले में भुवनेश्वर ने 5, शमी ने 4 और मोहम्मद सिराज ने 1 ओवर फेंका।

सस्ते में आउट हुए एलेक्स केरी

सलामी बल्लेबाज एलेक्स केरी सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। वह 27 गेंदों में 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।  उन्होंने अपनी पारी में दो चौके लगाए। केरी को 8वें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद शमी ने अपना शिकार बनाया। वह शमी की बाउंसर गेंद पर बड़ा शॉट मारना चाहते थे। लेकिन गेंद बल्ले पर सही से नहीं आई और मिडविकेट पर खड़े शिखर धवन के हाथों में चली गई। एलेक्स केरी पहले वनडे में भी बड़ी पारी नहीं खेल सके थे। वह 31 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 24 रन ही बनाकर आउट हो गए थे।

ऑस्ट्रेलिया ने किया निराशाजनक आगाज

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निराशानजक आगाज किया। मेजबान टीम का पहला झटका एरोन फिंच के रूप में 20 के कुल स्कोर पर गिर गया। खराब फॉर्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज फिंच एक बार फिर जल्द पवेलियन लौट गए। उन्होंने 20 गेंदों में महज रन बनाए। उन्हें 7वें ओवर की अंतिम गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने पवेलियन की राह दिखाई। वह भुवनेश्वर की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। फिंच पहले वनडे में भी नाकाम रहे थे और  6 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए थे। उन्हें पिछले मैच में भी भुवनेश्वर ने बोल्ड किया था। फिंच का बल्ला भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी खामोश रहा था। उन्होंने तीन मैचों में एक अर्धशतक की बदौलत 97 रन बनाए थे।

View image on Twitter
View image on Twitter
View image on Twitter

– दूसरे वनडे से पहले विराट ने जमकर किया अभ्यास, देखिए VIDEO

Embedded video

 ये है एडिलेड में भारत के अभ्यास सत्र की कुछ खास तस्वीरें

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

इससे पहले भारत ने टी20 सीरीज ड्रॉ कराई थी जबकि टेस्ट सीरीज में विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टेस्ट टीम को ऐतिहासिक जीत मिली थी। टीम इंडिया इस ऑस्ट्रेलिया दौरे का अंत विजयी रहकर करना चाहेगी ताकि आगामी न्यूजीलैंड दौरे पर उनका मनोबल और दबदबा बरकरार रह सके। इसके लिए उन्हें आज ऑस्ट्रेलिया को मात देकर सीरीज में बराबरी करनी ही होगी।  सिडनी में आयोजित हुए पहले वनडे मैच में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 289 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन रोहित शर्मा को छोड़कर भारतीय शीर्ष क्रम का अन्य कोई भी धुरंधर ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सका।

विराट कोहली जहां 3 रन बनाकर आउट हुए वहीं, शिखर धवन और अंबाती रायुडू शून्य पर आउट हो गए। रोहित शर्मा ने इस मैच में अपना 22वां वनडे शतक जड़ा और 129 गेंदों पर 133 रनों की लाजवाब पारी खेलकर उम्मीदें जताईं,इसी बीच पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (51) ने भी उनका साथ दिया। हालांकि पहले धोनी आउट हुए और 46वें ओवर में रोहित के विकेट के साथ उम्मीदें टूट गईं। टीम इंडिया ने ये मैच 34 रनों से गंवा दिया।

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन ल्योन, पीटर सिडल, जे रिचर्डसन और जेसन बेहरेनडॉफ।

Write A Comment