Breaking
Ad
Ad
Ad
Information

IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड वनडे घमासान में इन्होंने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड वनडे घमासान में इन्होंने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

India vs New Zealand One Day series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। आइए जानते हैं कि जब-जब ये टीमें आमने-सामने आईं तो किन गेंदबाजों ने लिए सबसे ज्यादा विकेट।

Tim Southee

भारत बनाम न्यूजीलैंड  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम अब ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंच चुकी है। ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज ड्रॉ कराने के बाद भारत ने टेस्ट और वनडे सीरीज जीतकर नया इतिहास रचा। अब कीवी टीम को घर में चुनौती देने की बारी है। अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड को भी हराने में सफल रही तो वो पिछले विश्व कप की दोनों फाइनलिस्ट टीमों को उन्हीं के घर में रौंदने के बाद आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 खेलने उतरेगी। न्यूजीलैंड की पिचें टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए हमेशा पेचीदा साबित हुई हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों पर जितना दारोमदार होगा, उतनी ही जिम्मेदारी भारतीय गेंदबाजों पर होगी। आइए जानते हैं कि वनडे इतिहास में जब-जब ये टीमें आमने-सामने आई हैं तब कौन-कौन से गेंदबाज सबसे सफल रहे हैं।

दिलचस्प बात ये है कि इन दोनों टीमों की वनडे क्रिकेट में जब-जब भिड़ंत हुई है, तब सबसे सफल गेंदबाजों में ज्यादातर तेज गेंदबाज ही रहे हैं। हालांकि इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर एक स्पिनर भी मौजूद है और वो हैं भारत के पूर्व महान स्पिनर अनिल कुंबले। इस लिस्ट का एक दिलचस्प पहलू ये भी है कि जो भी खिलाड़ी इस बार भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में खेलने वाले हैं उनमें से सिर्फ एक ही खिलाड़ी टॉप-10 गेंदबाजों में शामिल है और ये खिलाड़ी है न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी।

 

– ये हैं भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाज

  1. जवागल श्रीनाथ (भारत) – 30 मैचों में 51 विकेट
  2. अनिल कुंबले (भारत) – 31 मैचों में 39 विकेट
  3. कपिल देव (भारत) – 29 मैचों में 33 विकेट
  4. काइल मिल्स (न्यूजीलैंड) – 29 मैचों में 32 विकेट
  5. जहीर खान (भारत) – 22 मैचों में 30 विकेट
  6. आशीष नेहरा (भारत) – 21 मैचों में 28 विकेट
  7. रिचर्ड हेडली (न्यूजीलैंड) – 20 मैचों में 27 विकेट
  8. डेनियल विटोरी (न्यूजीलैंड) -36 मैचों में 27 विकेट
  9. एमसी स्नेडन (न्यूजीलैंड) – 18 मैचों में 26 विकेट
  10. टिम साउथी (न्यूजीलैंड) – 17 मैचों में 26 विकेट

अगर बात करें पूरी लिस्ट की तो इसमें सिर्फ एक ही भारतीय गेंदबाज ऐसा मौजूद दिख रहा है जो इन दिनों लगातार खेलता दिख रहा है हालांकि वो भी मौजूदा सीरीज से बाहर हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं जसप्रीत बुमराह की जो इस सूची में 32वें पायदान पर हैं। बुमराह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 वनडे मैचों में 12 विकेट लिए हुए हैं लेकिन फिलहाल उनको न्यूजीलैंड दौरे से आराम दिया हुआ है।

 

Write A Comment