Breaking
Ad
Ad
Ad
News

पेट्रोल पम्प खोलने का बंपर मौका! आसान हुए नियम, अप्लाई करने से लेकर लाइसेंस पाने की A To Z डिटेल

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

लगभग 4 सालों में यह पहली बार है, जब पेट्रोल पंपों की डील​रशिप दिए जाने वाली जगहों के लिए विज्ञापन दिया गया है.

Oil PSU, 65,000 new petrol pumps, indian oil, bharat petrolium, hindustan petrolium, petrol pump dealershipइसके चलते उनका मौजूदा रिटेल नेटवर्क लगभग दोगुना हो जाएगा. (PTI)

पेट्रोल पंप का बिजनेस भारत में बेहद मुनाफे वाला बिजनेस माना जाता है. अगर आप भी पेट्रोल पंप के मालिक बनना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है. 2019 के आम चुनावों के पहले सरकार ने देशभर में 65000 नए पेट्रोल पंप खोले जाने का ऐलान किया है. इसके लिए सरकारी कंपनियों ने विज्ञापन भी जारी कर दिए हैं. 65,000 नए पेट्रोल पंप खोलने के साथ ही सरकारी कंपनियों का मौजूदा रिटेल नेटवर्क लगभग दोगुना हो जाएगा.

इंडियन आॅयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम लिमिटेड (HPCL) ने देशभर में 55,649 पेट्रोल पंप खोले जाने को लेकर विज्ञापन भी जारी कर दिए हैं.

एचपीसीएल के राज्य स्तरीय को-आॅर्डिनेटर विशाल वाजपेयी ने बताया कि इस आंकड़े में चुनावी राज्यों यानी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम की कोई जगह शामिल नहीं है. यहां के लिए चुनावों के बाद विज्ञापन जारी किए जाएंगे.

किसके कितने बढ़ेंगे पेट्रोल पंप

इंडियन आॅयल के इस वक्त पूरे देश में 27377 पेट्रोल पंप हैं. कंपनी ने विज्ञापन जारी किया है कि वह गैर-चुनावी राज्यों में 26982 और पेट्रोल पंप खोलेगी. बीपीसीएल के इस वक्त 14592 पेट्रोल पंप हैं और वह इस आंकड़े में और 15802 आउटलेट जोड़ेगी. वहीं एचपीसीएल अपने मौजूदा 15287 पेट्रोल पंप में नए 12865 पेट्रोल पंप जोड़ेगी.

बाजपेयी ने कहा कि दिल्ली में इस वक्त 390 पेट्रोल पंप हैं और 170 नए पेट्रोल पंप यहां खोले जाने की योजना है. एक अन्य अधिकारी ने बताया ​कि जिन राज्यों में चुनाव हैं, वहां कुल 9000-10000 नए पेट्रोल पंप खोले जा सकते हैं.

कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप: आसान किए गए हैं नियम

बाजपेयी के मुताबिक, नई डीलरशिप संशोधित गाइडलाइन्स के तहत दी जाएगी. संशोधन के तहत पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन को ग्रेजुएट और 12वीं से घटाकर 10वीं किया गया है. अब डील​रशिप लेने के लिए जरूरी चीज केवल जमीन का मालिक होना रहेगी. बिना जमीन वाले भी अप्लाई कर सकते हैं लेकिन जब सिलेक्ट होने पर उन्हें पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए कोई जमीन आॅफर करनी होगी.

कैसे करें अप्लाई

पेट्रोलियम कंपनियां समय समय पर अखबार और वेबसाइट पर इस बारे में विज्ञापन देती हैं कि उन्हें कहां पेट्रोल पंप खोलना है. अगर आपकी जमीन भी उसी जगह पर या उसके आसपास है तो आप अप्लाई कर सकते हैं. अप्‍लाई करने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट पर भी विकल्प मौजूद रहता है.

मसलन, HPCL की वेबसाइट पर ये आॅप्शन है….

https://vendor.hpcl.co.in/dealeradv4retail/index_apply.jsp

इस लिंक पर जाकर अपने, अपने राज्य व शहर, कहां आपकी प्रॉपर्टी है, इस बारे में पूरी जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आपकी योग्यता, कहां प्रॉपर्टी है, ये सब देखने के बाद कंपनियां सेलेक्ट करती हैं कि किन्हें डीलरशिप दी जाएगी.

डीलर सिलेक्शन की प्रोसेस को आॅनलाइन एप्लीकेशंस के जरिए आसान बनाया गया है. इसके अलावा पहली बार बोलियों के लिए ड्रॉ कंप्यूटराइज्ड तरीके से निकाला जाएगा. इस पर एक स्वतंत्र एजेंसी की नजर रहेगी.

 

भारत में फिलहाल 63,674 पेट्रोल पंप

लगभग 4 सालों में यह पहली बार है, जब पेट्रोल पंपों की डील​रशिप दिए जाने वाली जगहों के लिए विज्ञापन दिया गया है. भारत में फिलहाल 63,674 पेट्रोल पंप हैं. इनमें से ज्यादातर सरकारी कंपनियों के हैं. प्राइवेट कंपनियों में सबसे ज्यादा 4895 पेट्रोल पंप नायरा एनर्जी लिमिटेड पूर्व नाम एस्सार आॅयल लिमिटेड के हैं. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के 1400 पेट्रोल पंप हैं. रॉयल डच/शेल के 116 आउटलेट हैं.

बढ़ती डिमांड को देखकर हो रहा विस्तार

बाजपेयी ने कहा कि देश में एनर्जी की जरूरत दिन पर दिन कई गुना की तेजी से बढ़ती जा रही है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती मांग को देखते हुए सरकारी तेल कंपनियां रिटेल आउटलेट बढ़ा रही हैं. इनमें ग्रामीण और दूर-दराज के इलाके भी शामिल हैं. पेट्रोल-डीजल की रिटेल सेल्स लगभग 8 और 4 फीसदी सालाना की रफ्तार से बढ़ रही है.

पेट्रोल पंप खोलने में खर्च

पेट्रोल पंप खोलने में जो खर्च है वो जगह और पेट्रोलियम कंपनी पर निर्भर करता है. देश में ग्रामीण और शहरी दो तरह के पेट्रोल पंप होते हैं, अत: इन्‍हें खोलने का खर्च भी गांव और शहर के हिसाब से अलग-अलग है. प्रॉपर्टी का खर्च हटा कर देखा जाए तो गांव में पेट्रोल पंप लगाने की लागत 15 से 20 लाख रुपए और रेगुलर यानी शहरी क्षेत्र के पेट्रोल पंप की लागत 30 से 35 लाख रुपए आ सकती है. हालांकि जगह के हिसाब से यह लागत भिन्‍न भी हो सकती है.

Write A Comment