Breaking
Ad
Ad
Ad
Information

पीएम मोदी को सार्क समिट में शामिल होने के लिए पाकिस्तान देगा न्योता, क्या शामिल होगा भारत

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

पीएम मोदी को सार्क समिट में शामिल होने के लिए पाकिस्तान देगा न्योता, क्या शामिल होगा भारत

पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सार्क समिट में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: 

पाकिस्तान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 20वें सार्क समिट (SAARC summit) में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेगा. पाकिस्तानी अखबार के डॉन न्यूज के मुताबिक इमरान सरकार सार्क समिट में शामिल होने के लिए पीएम मोदी को न्योता देंगे. बता दें कि 20वां सार्क सम्मेलन पाकिस्तान में होने जा रहा है. इससे पहले 2016 में भी 19वां सार्क सम्मेलन पाकिस्तान में होने वाला था लेकिन तब भारत ने इसका विरोध कर दिया था. इसके बाद बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने भी इस समिट में शामिल होने से मना कर दिया था. बांग्लादेश ने घरेलू परिस्थितियों का हवाला देते हुए इस सम्मेलन में शामिल नहीं हुआ था. जिसके बाद इस सम्मेलन को रद्द करना पड़ा था.

 

 

View image on Twitter

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में पाकिस्तानी प्रायोजित आतंकी हमले में भारतीय सेना के 19 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे.

भारत के सार्क समिट में शामिल होने से भारत के विरोध बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा था कि भारत ने सार्क चार्टर का उल्लंघन किया है.

सार्क में अभी आठ देश सदस्य हैं शामिल है. इसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, मालदीव, पाकिस्तान और श्रीलंका है.

और पढ़ें: पाकिस्तान पहुंचे सिद्धू ने कहा, ‘कुछ सेकंड के लिए बाजवा से गले मिला, ये कोई राफेल डील नहीं थी’

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार भारत के साथ अपने संबंध सुधारने की कोशिश में है. इसके तहत उन्होंने भारतीय सिखों के लिए करतारपुर कॅारिडोर का रास्ता साफ किया. इसके साथ ही पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर, ननकाना साहिब और नरोवाल में होटल खोलने के लिए सिख संगठनों को भूमि प्रदान करेगी और करतारपुर में एक अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन भी बनाएगी.

बता दें कि करतारपुर साहिब गलियारे के निर्माण की मांग भारत दो दशक से करता आ रहा है, जहां गुरुनानक का निधन 1539 में हुआ था.

Write A Comment