Breaking
Ad
Ad
Ad
Information

टीम इंडिया की विजयी शुरुआत, पहले वन-डे में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से दी मात

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

टीम इंडिया की विजयी शुरुआत, पहले वन-डे में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से दी मात

शिखर धवन

टीम इंडिया ने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर बुधवार को नेपियर में न्यूजीलैंड को एकतरफा मैच में 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने पहले शानदार प्रदर्शन किया, फिर बल्लेबाजों ने बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

पहले वन-डे में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 38 ओवर में 157 रन बनाकर ढेर हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 34.5 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शिखर धवन 75* और अंबाती रायुडू 13* रन बनाकर नाबाद लौटे।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मैच 26 जनवरी को माउंट मोंगनुई में खेला जाएगा।

158 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा (11) और शिखर धवन ने सधी हुई शुरुआत दिलाई। दोनों ने 41 रन की साझेदारी की। लंच के बाद डग ब्रेसवेल ने रोहित को गप्टिल के हाथों झिलवाकर टीम इंडिया को पहला झटका दिया।

यहां से धवन को कप्तान विराट कोहली का अच्छा साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की और टीम इंडिया को आसान जीत के करीब पहुंचाया।

इस बीच तेज धूप के कारण मैच बाधित हुआ। भारतीय पारी आधे घंटे के बाद शुरू हुई क्योंकि खिलाड़ियों की आंखों में सूरज की रोशनी आ रही थी और उन्हें गेंद नहीं दिख रही थी। इसकी वजह से एक ओवर पारी से घटा दिया गया।

खेल दोबारा शुरू हुआ तब धवन ने टिम साउदी द्वारा किए पारी के 23वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कवर्स की दिशा में शॉट खेलकर दो रन लिए और अपने वन-डे करियर का 26वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 69 गेंदों में छह चौके की मदद से पचासा पूरा किया। धवन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा अर्धशतक जमाया।

उधर कप्तान कोहली अर्धशतक जमाने से चूक गए। कोहली ने 59 गेंदों में तीन चौके की मदद से 45 रन बनाए थे। तभी फर्गुसन ने विकेटकीपर लैथम के हाथों कैच आउट कराकर भारतीय कप्तान की पारी पर विराम लगाया।

इसके बाद धवन और अंबाती रायुडू ने जीत की औपचारिकता पूरी की। धवन ने 103 गेंदों में 6 चौकों की मदद से नाबाद 75 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से डग ब्रेसवेल और लोकी फर्गुसन को एक-एक विकेट मिला।

कुलदीप सहित भारतीय गेंदबाजों के सामने कीवियों ने किया सरेंडर

kuldeep yadav

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर बुधवार को नेपियर में खेले जा रहे पहले वन-डे में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 157 रन पर ऑलआउट हुई। मेजबान टीम 38 ओवर में 157 रन पर ढेर हुई। टीम इंडिया को 158 रन का आसान लक्ष्य मिला।

कीवी कप्तान केन विलियमसन (64) टीम के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। टीम इंडिया की तरफ से चाइनामैन कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके। उन्होंने 10 ओवर में एक मेडन सहित 39 रन देकर चार विकेट लिए।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो पूरी तरह गलत साबित हुआ। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दूसरे ही ओवर में ओपनर मार्टिन गप्टिल को शानदार इनस्विंग गेंद पर बोल्ड करके मेजबान टीम की शुरुआत बिगाड़ी। यह शमी के वन-डे करियर का 100वां विकेट भी रहा। शमी वन-डे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने। उन्होंने इरफान पठान का रिकॉर्ड तोड़ा।

अपने अगले ओवर में शमी ने कीवी टीम को दूसरा तगड़ा झटका दिया। उन्होंने कॉलिन मुनरो (8) को क्लीन बोल्ड किया।

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद न्यूजीलैंड को कप्तान केन विलियमसन और अनुभवी रॉस टेलर (24) ने संभालने की कोशिश की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी की। यह जोड़ी खतरनाक रूप लेती, इससे पहले ही चहल ने अपनी गेंद पर कैच लेकर टेलर को पवेलियन लौटा दिया। न्यूजीलैंड के लिए यह बड़ा झटका रहा क्योंकि टेलर शानदार फॉर्म में हैं।

विलियमसन का साथ निभाने टॉम लैथम (11) आए। दोनों ने स्कोरबोर्ड में 24 रन का इजाफा किया ही था कि चहल ने फिर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर भेज दिया। लेग स्पिनर ने अपनी ही गेंद पर बाएं ओर डाइव लगाकर लैथम का शानदार कैच लपका।

जल्द ही केदार जाधव ने हेनरी निकोल्स (12) को कवर्स में कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट कराके टीम इंडिया को मजबूत किया। यादव ने अपने बाएं ओर डाइव लगाकर निकोल्स का दर्शनीय कैच लपका।

इस बीच कीवी कप्तान विलियमसन ने केदार जाधव द्वारा किए पारी के 26वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दो रन लेकर अपने वन-डे करियर का 36वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 63 गेंदों में 6 चौकों की मदद से पचासा पूरा किया। विलियमसन ने टीम इंडिया के खिलाफ आठवां अर्धशतक जमाया।

मोहम्मद शमी ने मिचेल सैंटनर (14) को एलबीडब्ल्यू आउट करके न्यूजीलैंड का छठा विकेट गिराया। इसके बाद कुलदीप यादव की फिरकी का जादू चला। उन्होंने सबसे पहले कीवी कप्तान केन विलियमसन को अपना शिकार बनाया। शंकर ने विलियमसन का कैच लपका। विलियमसन ने 81 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 64 रन बनाए। इसी ओवर में यादव ने डग ब्रेसवेल (7) को क्लीन बोल्ड किया।

फिर यादव ने लोकी फर्गुसन को स्टंपिंग कराकर न्यूजीलैंड का 9वां विकेट गिराया। फर्गुसन खाता भी नहीं खोल सके। फिर यादव ने ट्रेंट बोल्ट (1) को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर कीवी पारी का अंत किया। भारतीय गेंदबाजों में कुलदीप यादव स्टार रहे। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए। युजवेंद्र चहल को दो जबकि केदार जाधव को एक सफलता मिली।

टॉस का बॉस बना न्यूजीलैंड, इन खिलाड़ियों को मिला प्लेइंग इलेवन में मौका

टॉस

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने बुधवार को टीम इंडिया के खिलाफ पहले वन-डे में टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया है। न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में मिचेल सैंटनर के रूप में एक स्पिनर शामिल किया है।

बता दें कि दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 101 वन-डे खेले गए हैं। इसमें से टीम इंडिया ने 51 जबकि कीवी टीम ने 44 मुकाबले जीते। न्यूजीलैंड की धरती पर दोनों देशों के बीच 34 मैच खेले गए, जिसमें से भारतीय टीम को सिर्फ 10 में जीत मिली जबकि 21 में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा।

10 साल से नेपियर में जीती नहीं है भारतीय टीम। यहां उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मार्च 2009 में जीता था।

Write A Comment